प्रभात झा की दार्शनिक अंदाज वाली टिप्पणियां बनी चर्चा का विषय

0
21

भोपाल। प्रदेश भाजपा के दिग्गज नेता एवं राज्यसभा सदस्य प्रभात झा के थोक बंद ‘ट्वीट्स’ ने रविवार को पार्टी की अंदरूनी सियासत में अचानक हलचल पैदा कर दी। दार्शनिक अंदाज में नौ ट्वीट के जरिए की गई इन द्विअर्थी टिप्पणियों को ‘कहीं पे निगाहें कहीं पे निशाना के बतौर देखा जा रहा है। आश्चर्य यह है कि उन्होंने इन सभी ट्वीट्स को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित भाजपा को भी टैग किया है।

विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव के दौरान राज्यसभा सदस्य झा ने प्रदेश में सक्रिय भूमिका निभाई थी। चुनाव प्रबंधन से लेकर प्रचार के मोर्चे पर भी उनकी सक्रियता ने सभी को चौंकाया भी था। चुनाव के बाद ऐसा माना जा रहा था कि पार्टी हाईकमान उन्हें कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। रविवार को एकाएक दार्शनिक अंदाज में की गईं झा की टिप्पणियों के राजनीतिक निहितार्थ खोजे जा रहे हैं।

एक ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि ‘किसी के सम्मान के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए। कल आपके साथ भी हो सकता है…। इसके बाद वह कहते हैं कि ‘दूसरों को हार्दिक कष्ट देने वालों को जब खुद ऐसा कष्ट होता है तभी उसे अपनी गलती समझ में आती है।  इसके बाद ‘कल क्या होगा वह कोई नहीं जानता पर आज हम क्या करें, इसकी समझ तो हमें रखनी होगी। हमारे आज में ही कल छिपा हुआ है।

एक अन्य ट्वीट में वह कहते हैं कि अच्छा संगठक वह है जो हर व्यक्ति को काम पर जुटा ले। ‘अपने काम पर विश्वास रखें, वे लोग सदैव असफ ल होते हैं जो खुद काम नहीं करते और किसी को करने भी नहीं देते। इसके बाद वह लिखते हैं कि सरदार वल्लभ भाई पटेल के अधूरे सपने को पूरा करने का दायित्व नरेंद्र मोदी जी ने अमित भाई शाह को सौंपा है। अमित भाई, आप गृहमंत्री के रूप में उन समस्याओं का निदान अवश्य करेंगे जो हर भारतीय का मन चाहता है। अगली टिप्पणी में वह कहते हैं कि ‘सामान्य तौर पर आप जब किसी निर्णायक पद पर आएं तो राजा हरिश्चंद्र्र के चरित्र को अवश्य अपने सामने रखें। इसके अलावा उन्होंने दो टिप्पणियों में कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के नाम का जिक्र भी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here